प्रॉफ़िट मार्जिन कैलकुलेटर के बारे में
यह किसी आइटम की लागत और बिक्री मूल्य से आपका प्रॉफ़िट और दो अहम प्रतिशत — प्रॉफ़िट मार्जिन और मार्कअप — निकालता है। यह प्रोडक्ट या सर्विस की कीमत तय करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक रोज़मर्रा का टूल है: दुकान मालिक, फ्रीलांसर, रीसेलर, और छोटे बिज़नेस जो जाँच रहे हैं कि कहीं किसी कीमत में पर्याप्त प्रॉफ़िट तो बचा है। आपको जो चीज़ खर्च होती है और जिस कीमत पर आप उसे बेचते हैं, वह डालें, और यह प्रॉफ़िट, मार्जिन और मार्कअप दिखाता है।
यह कैसे काम करता है — मार्जिन बनाम मार्कअप
- Profit = selling price − cost.
- Profit margin = profit ÷ selling price × 100 — प्रॉफ़िट कीमत के प्रतिशत के रूप में।
- Markup = profit ÷ cost × 100 — प्रॉफ़िट लागत के प्रतिशत के रूप में।
ये दोनों अक्सर उलझा दिए जाते हैं लेकिन एक जैसे नहीं हैं। $60 लागत वाला और $100 में बिकने वाला आइटम $40 का प्रॉफ़िट देता है: एक 40% मार्जिन (40 ÷ 100) लेकिन 66.7% मार्कअप (40 ÷ 60)। समान प्रॉफ़िट के लिए मार्कअप हमेशा बड़ी संख्या होती है।
मान्यताएँ और व्यवहार
- लागत वह है जो आप चुकाते हैं; बिक्री मूल्य वह है जो ग्राहक चुकाता है (रेवेन्यू)।
- मार्जिन बिक्री मूल्य पर आधारित है; मार्कअप लागत पर आधारित है।
- करेंसी-अज्ञेय; प्रतिशत दो दशमलव तक दिखते हैं।
- लागत से कम बिक्री मूल्य नेगेटिव प्रॉफ़िट और मार्जिन देता है (एक नुकसान), जिसे टूल जैसा है वैसा दिखाता है।
सीमाएँ
- लागत आपकी असली लागत होनी चाहिए। सटीक मार्जिन के लिए, आइटम को बिक्री तक लाने की सभी लागतें शामिल करें (खरीद, शिपिंग, फ़ीस) — यह टूल आपके द्वारा डाले गए एकल लागत आँकड़े का उपयोग करता है।
- यह एक यूनिट या एक बिक्री पर गणना करता है; यह वॉल्यूम, ओवरहेड्स, या प्रोडक्ट रेंज में मिश्रित मार्जिन को मॉडल नहीं करता।
- यह प्रॉफ़िट से टैक्स, पेमेंट फ़ीस या रिटर्न नहीं घटाता।
- कीमत तय करते समय मार्जिन और मार्कअप को न उलझाएँ — एक "50% मार्कअप" सिर्फ़ 33% मार्जिन होता है।
गोपनीयता
गणना पूरी तरह आपके ब्राउज़र में होती है। कुछ भी अपलोड या स्टोर नहीं होता।

